July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

गंगोत्री विधायक गोपाल रावत के प्रयास से उत्तरकाशी के चार नए ट्रैक रूटों को मिली मंजूरी

1 min read

गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत की मुहिम रंग लाती दिख रही है। अब तक देश विदेशी पर्यटकों की नजरों से ओझल खूबसूरत ट्रैक रूटों को नई पहचान मिल सकेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में हुई राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में गंगोत्री विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गंगोत्री नेशनल पार्क के तहत जनकताल तक दस किमी ट्रैक रूट, झाला से अवाना बुग्याल तक ट्रैक रूट, जसपुर से ब्रह्मताल ट्रैक रूट, दुमकु से चोरगाड तक 18 किमी ट्रैक रूट को स्वीकृति दी गई।
गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने फरवरी 2020 में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में हुए पहले माउंटेनियरिंग समिट में बतौर मुख्य अतिथि आए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी से गंगोत्री नेशनल पार्क के तहत बेहद खूबसूरत प्राकृतिक ठिकानों को ट्रैकिंग के लिए खोलने की मांग की थी। विधायक ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया था कि गंगोत्री नेशनल पार्क के तहत जनकताल, चोरगाड जैसे क्षेत्र देश विदेश के ट्रैकरों के आकषर्ण का महत्वपूर्ण केंद्र हो सकता है। इसके अलावा झाला से आवाना बुग्याल और जसपुर से ब्रह्मताल ट्रैक भी ट्रैकरों को आकर्षित करने की भरपूर संभावनाएं समेटे हुए है और यहां से सैकड़ों युवाओं को साहसिक पर्यटन में रोजगार उपलब्ध हो सकता है।
बैठक में राज्य सरकार व वन्य जीव बोर्ड ने जो चार ट्रैक रूट स्वीकृत किए हैं, वह सभी गंगोत्री विधान सभा के तहत आते हैं। अब इन महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्रों तक ट्रैक रूट का निर्माण हो सकेगा तथा साथ ही पर्यटकों की आवाजाही भी शुरू हो सकेगी। गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने गंगोत्री विधान सभा की ओर से प्रस्तावित चार ट्रैक रूटों को स्वीकृति देने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का आभार जताया। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के कुशल नेतृत्व में राज्य हर क्षेत्र में विकास के पथ पर है और इन ट्रैक रूटों को स्वीकृति देकर क्षेत्र में पर्यटन की नई संभावनाओं को पंख लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page