July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

प्रेस विज्ञप्ति में कोरोना के नियम का पालन, हकीकत में नहीं लगा रहे मास्क, लिखने में नहीं आती शर्म

1 min read

कोरोनाकाल में जिस तरह से लोग मास्क लगाने में लापरवाही बरत रहे हैं, उससे नहीं लगता कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। तभी तो दिन प्रतिदिन कोरोना थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है और लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। उधर पुलिस सड़कों पर चालान कर रही है, लेकिन सामाजिक संस्थाओं, धार्मिक आयोजन, राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों के साथ ही सरकार के विधायकों व मंत्रियों की भीड़ में नियमों का पालन न होने को नजर अंदाज किया जा रहा है।


विज्ञप्ति लिखने में भी नहीं आती शर्म
कई संगठनों की विज्ञप्ति में एक लाइन ये जरूर होती है कि कार्यक्रम के दौरान कोरोना के नियमों का पूरी तरह से पालन किया गया। ऐसा लिखने वालों के भीतर न तो शायद शर्म है और न ही कोई मानवता ही उनमें बची है। विज्ञप्ति लिखने में भी ऐसे लोगों को शर्म तक नहीं आती है कि कोरोना का नियमों का पालन किया। कोरोना के नियम शायद इन लोगों को पता नहीं हैं। इसलिए यहां बता दें कि शारीरिक दूरी, नाक व मुंह को मास्क से ढकना, हाथों को बार बार सैनिटाइजर या साबुन से साफ करना ही कोरोना के नियम हैं।


नियमों को ही उड़ा रहे माखोल
अब बात करें विज्ञप्ति में लिखी गई बातों और हकीकत की। जो फोटो विज्ञप्ति के साथ भेजी जाती हैं, उसमें तो ना तो शारीरिक दूरी नजर आती हैं और न ही सब लोगों के मुंह व नाक मास्क से ढके रहते हैं। ऐसे में वे किस नियम की बात कर रहे हैं, ये वही बता सकते हैं।


सड़क पर पुलिस का चालान, सभागारों और कार्यक्रमों में नहीं कोई ध्यान
अब पुलिस की बात करें तो वह तो अपना काम कर रही है। सड़क पर लोगों के चालान किए जा रहे हैं। वहीं, सबसे खतरनाक स्थान, उद्घाटन, लोकार्पण, कार्यशाला या फिर अन्य कार्यक्रम। इन सभी में कोई नियम का अनुशरण नहीं हो रहा है। ऐसे में पुलिस के राह चलते लोगों के चालान करने से कोरोना थम जाएगा, ऐसा नहीं लगता।


एक दिन में दो थानों के उदाहरण
कल रायपुर थाने की पुलिस ने बगैर मास्क को लेकर 116 लोगों के और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 29 लोगों के चालान किए। वहीं, पटेलनगर पुलिस ने मास्क न पहनने पर 30 लोगों से 6000 रुपये, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 100 लोगों से 20000 रुपये जुर्माना वसूला।
कोरोना के लिहाज से देहरादून
कल भी देहरादून में कोरोना के 186 नए संक्रमित मिले। इस तरह अब देहरादून में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 20101 हो गई है। इनमें से 17996 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना के कुल एक्टिव केस 1254 हैं। वहीं, अब तक 640 लोगों को कोरोना से मौत भी हो चुकी है। इसके बावजूद नियमों का पालन न करने वालों के लिए क्या कहा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page