July 3, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

फर्जी नाम से ऑफिस खोलकर विदेश भेजने के नाम पर 30 लाख की ठगी के फरार दो आरोपी गिरफ्तार

1 min read

देहरादून में फर्जी नाम व पते से ऑफिस खोलकर युवकों को विदेश में नौकरी लगवाने के नाम से ठगी करने के दो आरोपियों को पुलिस ने उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया। दोनों की ठगी का शिकार करीब 19 युवक हुए थे। इन युवकों ने इस ठगों ने करीब तीस रुपये ठग लिए थे। दोनों एक साल से फरार चल रहे थे। मुरादाबाद और अमरोहा से दून पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस के मुताबिक 12 जुलाई 2019 को डालनवारा थाने में करीब 19 युवकों ने ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। आरोप था कि ठगों ने पंजाब, हरियाणा, जम्मू आदि कई स्थानों के युवकों ने ठगी की है। शिकायत में कहा गया कि संदीप सिंह और अंकित सिंह नाम के दो युवकों ने मिडो प्लाजा राजपुर रोड पर विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर AS Inter National Tour and Travels के नाम से अपना ऑफिस खोला हुआ था।इन लोगो ने विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर उन लोगो से ढाई लाख से साढ़े चार लाख तक रुपये लिए। कई के पासपोर्ट भी ले लिए थे। फिर 12 जुलाई को आफिस में ताला लगाकर चंपत हो गए। साथ ही उनके फोन भी बंद चल रहे थे।
जांच में पता चला कि सारे दस्तावेज फर्जी
इस सूचना पर पुलिस ने जांच की तो पता चला कि सन्दीप और अंकित ने फर्जी दस्तावेजों से पेन कार्ड और देहरादून में फर्जी नाम पते से अपने अपने पहचान पत्र बनाये। फिर इन डोकोमेंट से फर्जी नाम पते के मोबाइल सिम और बैंक में अकाउंट खुलवाए। मिडो प्लाजा राजपुर रोड पर किराये का ऑफिस लेकर अपना AS Inter National Tour and Travels के नाम से ऑफिस खोला। इसके लिए फेसबुक और इश्तेहार के माध्यम से विदेश में नौकरी का प्रचार प्रसार किया गया। इसे देख कर उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू आदि कई स्थानों के करीब 19 लड़कों ने इन लोगो से सम्पर्क किया। इनकी बातों पर आकर इनको लाखों रुपये विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर दे दिए। लाखो रुपये प्राप्त होने के बाद यह दोनों अपने फोन बंद कर मय स्टाफ यहाँ से फरार हो गए।
पुलिस के मुताबिक मामले की गंभीरता देखते हुए एसआइएस शाखा को जांच हस्तांतरित की गई।
एसआइएस ने SOG देहरादून की मदद से इनके बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया। एक सूचना के आधार पर दोनों को 20 नवंबर की आधी रात के बाद अमरोहा और मुरादाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया।
ये हैं आरोपी
1-फर्जी नाम- सन्दीप सिंह पुत्र हरदेव सिंह निवासी साईबाबा एन्क्लेव देहरादून।
असली नाम पता – संजीव सिंह पुत्र नरदेव सिंह निवासी ग्राम रसूलपुर माफी पोस्ट फन्देरी थाना मंडी धनोरा जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश।
2- फर्जी नाम- अंकित सिंह पुत्र राम सिंह निवासी आशीर्वाद एन्क्लेव देहरादून।
असली नाम पता- आशीष कुमार पुत्र थान सिंह निवासी ग्राम जगुवा खुर्द थाना रजबपुर जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page