July 1, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

नयारघाटी एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिबल: पगडंडियों में 33 किलोमीटर दौड़ते हुए सीएम के पैतृक गांव पहुंचे प्रतिभागी

1 min read

बिलखेत नयार वैली एंडवेंटर फेस्टिवल के दूसरे दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं की धूम रही। इसके तहत ट्रेल रनिंग प्रतियोगिता में भाग ले रहे 22 प्रतिभागियों ने पगडंडियों में दौड़ लगाते हुए 33 किलोमीटर का सफर तय किया। यह दौड़ लैंसडौन चौक से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के पैतृत गांव खेरासैण तक आयोजित की गई। सुबह 8 बजे लैंसडाउन के गांधी चौक से जीआरआरसी के कमांडेंट हरमीत सेठी ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में ट्रेल रनिंग प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 33 किमी की इस दौड़ में 22 लोगों ने प्रतिभाग किया। ट्रेल रनिंग में गढ़वाल राइफल के 12 जवान, बीएसएफ के चार जवान और चार स्थानीय खिलाड़ी शामिल थे। ट्रेल रनिंग लैंसडाउन के गांधी चौक से शुरू होते हुए देहलिखाल, चुंड़ई, पीड़ा गांव, कंडाखाल, हन्डोल से खेरासैण में पहुंचकर समाप्त हुई। ट्रेल रनिंग के आयोजक दीपक दलाल ने बताया कि गढ़वाल राइफल से मनमोहन सबसे पहले पहुंचे।


परसुंडाखाल पहुंचे माउंटेन बाइकर्स
प्रतियोगिता के दूसरे दिन आज सुबह नौ बजे बिलखेत से सभी माउंटेन ट्रैकिंग बाइकर्स प्रतियोगी साइकिलिंग के लिए रवाना हुए। जो घंडियाल एवं रांसी स्टेडियम मैदान होते हुए परसुंडाखाल के लिए रवाना हुए। कल दिनांक 19 नवंबर को लैंसडौन में क्षेत्रीय विधायक दिलीप सिंह रावत ने सभी माउंटेन ट्रैकिंग बाइकर्स को हरी झंडी दिखाकर तीन दिवसीय साइकिलिंग प्रतियोगिता के लिए रवाना किया था। आज दूसरे दिन सभी माउंटेन ट्रैकिंग बाइकर्स परसुंडाखाल पहुंचे और रात में वहीं, विश्राम करेंगे।
पैराग्लाइडिंग की उड़ान में 52 ने किया प्रतिभाग
पैराग्लाइडिंग की प्रतियोगितात्मक उड़ानो में 52 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में अभी तक कुल 150 उड़ाने भरी गयी, जबकि 10 टेंडम उड़ाने भी भरी गयी। जिनमें पायलट के साथ एक -एक अन्य व्यक्ति भी उड़ान में शामिल होता है।


विशेषज्ञों का कहना है कि यहाँ अन्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित की जा सकती है। यह घाटी इस साहसिक खेल के लिए नयी खोज के रूप में देखी जा रही है। पैराग्लाइडर विशेषयज्ञ नयारघाटी को पैराग्लाइडिंग के लिए बहुत ही बेहतरीन साइट मान रहे हैं। देशभर से आये पैराग्लाइडर पायलट यहाँ पहुँच कर बहुत रोमांचित हैं। इस अवसर पर विनय कुमार, पैराग्लाइडिंग विशेषज्ञ मनीष जोशी, मयंक घिल्डियाल, ग्रुप कैप्टन आलोक चटर्जी मौजूद रहे।
एंगलिंग प्रतियोगिता में 21 ने किया भाग
नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल में शुक्रवार सायं ब्यासघाट में शुरू हुयी एंगलिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ पौडी विधायक मुकेश कोली ने किया। एंगलिंग प्रतियोगिता में विभिन्न प्रदेशों से आये इक्कीस प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। ऐंगलरो ने आज 31 इंडियन ट्रॉउट, 13 माहसीर मछलियां पकड़ी। जिम कार्बेट से आये ऐंगलर संजीव ने 31 इंडियन ट्रॉउट प्रजाति की मछलियों को पकड़ा। वही सिरमौर हिमांचल से आये ऐंगलर सतपाल ने नयार नदी की प्रजाति 13 माहसीर मछली को पकड़ा ।


उसके बाद कैम्प में ऐंगलरो के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में पौडी विधायक मुकेश कोली ने महासीर रिकवेशनल फिशर एंड इको टूरिज्म ब्रॉउसर का विमोचन किया। कार्यक्रम का संचालन योगम्बर पोली ने किया। जनपद मत्स्य प्रभारी अभिषेक मिश्रा ने बताया कि एंगलिंग में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। यहाँ के युवाओं के लिए एंगलिंग गाइड की बनकर रोजगार की अपार संभावनाएं है । एंगलिंग प्रतियोगिता कार्यक्रम में भाजपा मंडल हिमालयन आउट बैक के सदस्य तेगवीर मान, अर्जुन मान, मो अली खान, डीसीएफआर भीमताल के एंगलिंग विशेषज्ञ डॉ. हलधर, डॉ. वरुण, बीजेपी महामंत्री मनोज नैथानी, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष यशोदा देवी आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page