July 1, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सुपार्गा के ग्रामीणों के सपनों में गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने भरे रंग, दिवाली के बाद दिया सड़क का तोहफा

1 min read

उत्तरकाशी में मल्ला ग्राम पंचायत के तहत अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव सुपार्गा के ग्रामीणों के लिए यह दिवाली उम्मीदों की दिवाली बनकर आई है। गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत के प्रयास के बूते वर्षों से लंबित ग्रामीणों की सड़क की मांग आखिरकार पूरी हो गई है। उत्तराखंड शासन ने मल्ला सुर्पागा मोटर मार्ग के निर्माण का शासनादेश जारी कर दिया है।
मल्ला ग्राम पंचायत के तहत सड़क मार्ग से तीन किमी दूर सुर्पागा गांव अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव है। गांव के ग्रामीणों को अब तक पैदल ही आवाजाही करनी पड़ती है। ग्रामीण लंबे समय से सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे, लेकिन यह मांग कभी पूरी नहीं हो सकी।
बीते वर्ष सुर्पागा के ग्रामीणों ने गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत से मुलाकात कर उन्हें वर्षों से लंबित इस मांग से अवगत कराया। विधायक गोपाल सिंह रावत जी ने सुर्पागा के ग्रामीणों से वायदा किया था कि साल भर के भीतर लंबित मोटर मार्ग के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। लोक निर्माण विभाग ने अवगत कराया कि समरेखण संबंधी विवाद के चलते यह मोटर मार्ग धरातल पर नहीं उतर रहा है। इस पर विधायक ने लोक निर्माण विभाग को नया समरेखण कर आगणन शीघ्र प्रस्तुत करने को निर्देशित किया।
लगातार फॉलोअप और गांव गांव को सड़क से जोड़ने में जुटे विधायक के अथक प्रयासों से सुर्पागा गांव के 3.60 किमी लंबे मोटर मार्ग के लिए शासन ने 76.52 लाख रूपये स्वीकृत करते हुए शासनादेश जारी कर दिया गया है। गांव तक सड़क पहुंचने का सपना पूरा होने की खबर मिलते ही सुर्पागा के ग्रामीण भावुक हो उठे। ग्रामीण पूर्व प्रधान रामेश्वरी देवी, रमेश लाल, धनचंद, नवीन समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि सड़क से जुड़ने का सपना लंबे समय से अटका पड़ा था। पूर्व में कभी सुनवाई न होने से समरेखण के चलते लंबित पड़े सड़क निर्माण के प्रस्ताव पर कभी अमल नहीं हो सका। जिसके बाद गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत को इस बारे में हमने बताया तो उन्होंने हमारी पीड़ा को समझते हुए नया समरेखण करते हुए मोटर मार्ग का प्रस्ताव तेज गति से दौड़ाया और दिवाली के मौके पर हमें यह बड़ी खुश खबरी मिली है। ग्रामीणों ने विधायक गोपाल सिंह रावत जी का आभार जताया है।
वहीं, गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने सुपार्गा मोटर मार्ग को स्वीकृति मिलने और शासनादेश जारी करने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का आभार जताया है। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के यशस्वी नेतृत्व में राज्य विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। गंगोत्री विधानसभा में नब्बे फीसदी से अधिक सड़कों के प्रस्तावों को मंजूरी मिल चुकी है और निर्माण कार्य चल रहे हैं या पूरे हो चुके हैं।
नोटः खबर के में विधायक के साथ ग्रामीण महिलाओं की फोटो एक साल पुरानी है। जब महिलाओं ने उन्हें सड़क की समस्या से अवगत कराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page