July 1, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

नयार वैली में हर साल आयोजित होगा एडवेंचर फेस्टिवल, बनेगा एडवेंचर ट्रेनिंग सेंटरः सीएम

1 min read

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में नायरघाटी में एडवेंचर टूरिज्म को को बढ़ावा देने व युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिलाधकारी पौडी धीराज गर्ब्याल की पहल पर विकासखंड कल्जीखाल के ग्राम बिलखेत में आयोजित नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पैरामोटर्स का फ्लैग ऑफ कर किया। इस दौरान पैरामोटर्स पाइलेट ने कार्यक्रम स्थल के ऊपर तीन चक्कर लगाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का स्वगात किया।
उसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने द्वीप प्रज्वल्लित कर तीन योजनाओं 586.92 लाख की लागत के बोंसाल भेटी मोटर मार्ग स्पान स्टील ट्रस मोटर सेतु, 1845.50 लाख की लागत के रथुवाढाब मंदाल नदी पर प्री स्ट्रेस सी सी मोटर सेतु व 2683.64 लाख की लागत के चिनवाड़ी डाँडा ग्राम समूह पम्पिंग पेयजल योजना का शिलान्यास किया।


नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल में विशिष्ठ अतिथि के रूप में गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, कृषि मन्त्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मन्त्री धन सिंह रावत ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पौडी विधायक मुकेश कोली व मंच संचालन गणेश खुगशाल ‘गणी’ ने किया ।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सबसे पहले पैरागलिडिंग के ट्रायल के दौरान घायल होने के कारण देहरादून में उपचार के दौरान मृत्यु होने पर हिमालयन ऐरो स्पोर्ट्स ऐसोसियेशन ( हासा) के अध्यक्ष शुभांग शरण बुडाकोटी को श्रद्धांजलि दी ।
गढ़वाली में संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि नायरघाटी साहसिक पर्यटन के लिए सबसे उपयुक्त जगह है। उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एडवेंचर खेलों का बड़ा महत्व है। साथ ही कहा कि नायरघाटी में हर साल एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा और बिलखेत में साहसिक खेलों का ट्रेनिंग सेंटर बनाया जायेगा। इसमें युवाओं को पैराग्लाइडिंग, पैरा मोटर्स, कयाकिंग, राफ्टिंग व अन्य की ट्रेनिंग दी जायेगी। ताकी स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा ।


पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज कार्यक्रम में नहीं थे। उनके बारे में पूछने पर मुख्यमंत्री ने किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से मना कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नयारघाटी में सबसे ज्यादा एडवेंचर की सम्भावना है। जिससे होटल खुलेंगे ओर रोजगार मिलेगा। उन्होने उपलब्धि गिनाते हुये कहा कि कृषि, गांव तक सड़क पहुचाने, घर घर आयुष्मान कार्ड के कार्य करने मे उत्तराखंड सरकार को अवार्ड से नवाजा गया है। मुख्यमंत्री ने किसानों को तीन लाख तक ब्याजमुक्त का ऋण देने तथा डेशबोर्ड से प्रत्येक विभाग के कार्यो का बजट व खर्च जारी करने को कहा।
सहासिक खेलों की सम्भावना के किये उन्होने नयारघाटी को मुनासिब बताते हुये कहा कि यहाँ हॉटएयर बैलून की अपार संभावनाएं । साथ ही पन्द्रह दिवसीय पैरागलाइडिंग प्रशिक्षण करने वाले युवाओ को बधाई दी। कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार के लिये लोन दिया जायेगा। उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य है जो भारत में सबसे पहले ड्रोन फेस्टिवल ओर हैली फेस्टिवल कर रहा है।


गैरसैण राजधानी क्षेत्र का विकास
उत्तराखंड की महिलाओं के लिये सौगात देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गैस घर घर ओर गांव गाँव पहुंच गई है, उसी सी प्रकार घास की गड्डी भी घर घर ओर गांव गाँव पहुंचाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने बिलखेत मे घोषणा करते हुये कहा कि राजकीय आदर्श् इन्टर कालेज का सौंदर्यकरण तथा कल्जीखाल मैदान समतलीकरण किया जायेगा। साथ ही सतपुली खैरासैण मे झील का निर्माण किया जायेगा। जिससे सी प्लैन को उतारा जा सके। साथ ही रिवर राफ्टिंग की जा सकेगी। वहीं नयार नदी पर महासीर की एंगलिंग के लिये शुरु किया जाएगा। बिलखेत मे हो रहे सहासिक खेलों मे 13 राज्यो ले लोगों ने शिरकत की।


सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अपने संबोधन में नयारघाटी मे किया जा रहा एडवेंचर फेस्टिवल के लिए बधाई दी। बताया कि तकरीबन 4 लाख किसानो को ऋण दिया गया। साथ ही सेना मे शहिद होने वाले परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जायेगी।
पौड़ी के सांसद तीरथ सिंह रावत ने भाजपा की केन्द्र सरकार की उपलब्धि को गिनाते हुये कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से हर व्यक्ति को सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। साथ ही उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के कार्यों की प्रसंशा की।
कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा, प्रमुख कल्जीखाल बीना राणा, नगर पालिका अध्यक्ष पौडी यशपाल बेनाम, बीजेपी जिलाध्यक्ष सम्पत सिंह रावत, ग्राम प्रधान बिलखेत सुनीता देवी, बीजेपी मण्डल महामन्त्री मनोज नैथानी, लक्ष्मण डुकलान जिलाधकारी पौडी धीराज गर्ब्याल, जिला विकास अधिकारी आशीष भटगाई, एसएसपी पौडी रेणुका देवी सहित ग्रामीण व प्रशासन के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page