June 30, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

एम्स ऋषिकेश ने मलिन बस्तियों में बाटें मास्क, लोगों को बताए कोरोना के नियम

1 min read

अ​खिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश की कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स के ने शहर के विभिन्न हिस्सों में लोगों को निशुल्क मास्क वितरित किए। जिसके तहत करीब 600 लोगों को मास्क बांटे गए। कार्यक्रम में नगर क्षेत्र की विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों ने प्रतिभाग किया। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत की देखरेख में कोविड19 टास्क फोर्स मास्क बैंक की ओर से सर्वहारानगर आदि इलाकों में निशुल्क मास्क वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। बताया गया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मलिन बस्तियों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व जरुरतमंद लोगों तक मास्क उपलब्ध कराना है।

इस अवसर पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेब का इंतजार नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि इसके लिए अभी से अधिकाधिक सावधानी बरती जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि जनमानस को कपड़े के मास्क का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि ऐसे मास्क को धोने के बाद इस्तेमाल में लाया जा सकता है। एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने आगाह किया कि कभी भी कोरोना संक्रमण के केस बढ़ सकते हैं। लिहाजा सावधानी के साथ साथ आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन सुनि​श्चित करें।

संस्थान की कोविड19 कम्युनिटी टास्क फोर्स की साइंटिफिक चेयरपर्सन डा. रंजीता कुमारी की अगुवाई में कम्युनिटी टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा स्थानीय नागरिकों को बताया गया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना और एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। एम्स आउटरीच सेल के नोडल ऑफिसर डा. संतोष कुमार ने बताया कि अभियान के तहत मास्क विहीन लोगों का घर- घर जाकर निशुल्क मास्क बांटे गए। साथ ही क्षेत्रीय जनता से अपील की गई कि जब भी वह अपने घरों से बाहर सार्वजनिक स्थानों पर निकलें तो मास्क लगाकर अवश्य निकलें। जिससे कोविड19 संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। साथ ही नागरिकों से अन्य लोगों को भी नियमिततौर पर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया।

गौरतलब है कि एम्स ऋषिकेश की ओर से बीते माह 24 अक्टूबर को त्रिवेणीघाट में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क बैंक की शुरुआत की गई थी। जिसमें विभिन्न संस्थाओं द्वारा मास्क दान किए गए। ऐसी संस्थाओं में मुख्यरूप से रोटरी क्लब सेंट्रल, स्वयंसेवी संगठन श्रंखला की ओर से मास्क दान किए गए। कार्यक्रम में एम्स ऋषिकेश के कम्युनिटी टास्क फोर्स के सदस्यों के अलावा रोटरी क्लब सेंट्रल, श्रंखला संस्था के संस्थापक विकास, सामाजिक कार्यकर्ता नवीन मोहन, रजनीश शर्मा, हिमांशु, त्रिलोक सिंह, संजीव मखीजा, मयंक जुगरान, गजेंद्र सिंह राजपूत, अनुपम गुप्ता आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page