June 29, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों पर जो बाइडेन ने ट्रंप से की तत्काल कदम उठाने की मांग

1 min read

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस के मामलों में तेज उछाल पर चिंता जताई। बाइडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से तत्काल कदम उठाने की मांग की है। बाइडेन ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर कोविड-19 सलाहकार बोर्ड के सह-अध्यक्ष डॉ. विवेक मूर्ति, डॉ. डेविड केसलर और डॉ. मार्सेला नुनेज-स्मिथ से जानकारी हासिल की थी।
बाइडेन ने कहा कि कोरोना पर मिली जानकारी काफी चिंताजनक है। देश में संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस महामारी में काफी मौतें हो रही हैं। लगभग पूरे देश में स्थिति बहुत ही खराब है। इस सप्ताह एक सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 टीका बनाने की दिशा में एक अच्छी खबर आई है, लेकिन अभी यह हासिल नहीं हुआ। दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसका कोविड-19 टीका 90 प्रतिशत प्रभावी है।
बाइडन ने कहा-मैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुआ हूं, लेकिन मैं अगले साल राष्ट्रपति बनूंगा। मामले तब तक रुकेंगे नहीं और इसमें अभी काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हालात को देखते हुए वर्तमान प्रशासन द्वारा तत्काल ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

अमेरिका में रिकॉर्ड मामले आए सामने
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान इसके संक्रमण के रिकॉर्ड 1.77 लाख से अधिक नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1.07 करोड़ को पार कर गई है। यह एक दिन में अमेरिका में सामने आए कोरोना के नए मामलों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अमेरिका के दैनिक समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
अमेरिका के सभी 50 प्रांत कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं और प्रत्येक प्रांत में कोरोना के नये मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 244217 पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 10714001 हो गई है।
अमेरिका का न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। अकेले न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण के कारण 33993 लोगों की मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक 16522 लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया में कोविड-19 से अब तक 18172 लोगों की मौत हो चुकी है। टेक्सास में इसके कारण 19785 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि फ्लोरिडा में कोविड-19 से 17445 लोगों की जान गई है। इसके अलावा मैसाचुसेट्स में 10 हजार से अधिक जबकि पेंसिल्वेनिया में कोरोना से 9210 लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page