July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

Video: चैंबर में गिरी बेजुबान गाय, देवदूत बने भावी गुरु, रेस्क्यू कर दिया जीवनदान

1 min read

हर प्राणी से प्रेम करो, ये बात तो सब कहते हैं, लेकिन जब मौका आता है तो शायद कुछ ही इस धर्म को निभा पाते हैं। यहां भावी गुरुओं ने चैंबर में गिरी गाय को सुरक्षित निकालने के लिए करीब दो घंटे की कड़ी मेहनत की। तब जाकर इसे गड्ढे से निकाला गया। इस काम में जहां बीएड के छात्रों ने योगदान दिया, वहीं उनके शिक्षकों ने भी इस काम में उनका सहयोग किया। ऐसी घटना आज देहरादून के डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केसरीचंद महाविद्यालय डाकपत्थर के बीएड संकाय भवन के निकट हुई।


बताया जा रहा है कि बीएड संकाय भवन के पीछे की तरफ बने चैंबर में पिछले दिनों सफाई का काम चला। इस दौरान चैंबर का ऊपरी हिस्सा कुछ क्षतिग्रस्त हो गया। कुछ हिस्सा खुला ही छोड़ दिया गया। यहां किसी समय एक गाय गिर गई। उस गाय पर आज बीएड संकाय के कर्मचारियों की नजर पड़ी। इस पर उन्होंने कॉलेज के शिक्षकों को सूचित किया। चैंबर की गहराई करीब सात फुट के करीब है।


कॉलेज की तरफ से पुलिस को भी सूचना दी गई, लेकिन समय से कोई मदद नहीं मिलने पर छात्रों ने खुद ही मोर्चा संभाला। हथौड़ा लेकर चैंबर के ऊपरी हिस्से को तोड़ा गया। फिर गाय के बाहर निकालने के लिए लकड़ी की कुर्सी तोड़कर पत्थरों के साथ सीढ़ी बनाई गई। फिर गाय को बाहर निकाला गया। बीएड संकाय के छात्रों (भावी गुरुओं) में एक ने गाय को बाहर निकालने के लिए अपना कंधे का सहारा तक दिया। तब जाकर गाय बाहर निकाली गई। इस काम में करीब दो घंटे लगे।
गाय को गड्ढ़े से सुरक्षित बाहर निकालने में छात्र यशपाल पंवार, वीर सिंह रावत, पवन, नीरज नेगी, लल्ली राम, सुनील, महेंद्र, सचिन जोशी के साथ ही बीएड संकाय की प्रभारी डॉ. रुचि बहुखंडी, डॉक्टर सत्येंद्र कुमार, डॉ प्रिंस कंडवाल का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page