July 2, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड के चार जिलों के कुल छह शहरों में सिर्फ दो घंटे कर सकते हैं आतिशबाजी, सिर्फ ग्रीन पटाखों की अनुमति

1 min read

इस बार दीपावली पर्व पर एनजीटी के सख्त रुख को देखते हुए उत्तराखंड शासन ने भी प्रदेश के चार जिलों के छह शहरों में आतिशबाजी के लिए एडवाइजरी जारी कर दी। इसके तहत छह शहरों में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही छोड़े जाएंगे। साथ ही इसकी अवधी दो घंटे की गई है। ऐसे में दीपावली मनाने वालों को इन बातों का ध्यान रखना होगा। साथ ही पटाखे बेचने वालों को भी ये देखना होगा कि वे ग्रीन पटाखे ही बेचें। अन्यथा उन्हें थोड़ी कमाई के फेर में बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। अन्य सात जिलों के लिए दीपावली और छठ पूजा का कोई जिक्र एडवाइजरी में नहीं है।


पूरे देश भर में इस बार कोरोनाकाल को लेकर दीपावली मनाने और आतिशबाजी को लेकर सरकार, एनजीटी चिंतित हैं। माना जा रहा है कि आतिशबाजी से प्रदूषण तो बढ़ेगा ही, ऐसे में कोरोना के रोगियों को सांस लेने में और दिक्कत आएगी। इसलिए प्रदूषण जितना कम हो, इसके प्रयास प्रदेश सरकारों की ओर से भी किए जा रहे हैं।
मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एनजीटी के निर्देशों के अनुरूप उत्तराखंड के चार जिलों में कोरोना और प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए आतिशबाजी के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। इन जिलों में देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर व नैनीताल शामिल हैं। इनके नगरों को शामिल करें तो देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बेचे जा सकते हैं। इन पटाखों को फोड़ने की अवधी दीपावली की रात आठ बजे से दस बजे तक होगी। छठ पूजा के दिन सुबह छह बजे से आठ बजे तक आतिशबाजी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page