June 29, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड में सीएम के विधानसभा क्षेत्र डोईवाला में कांग्रेस ने निकाली ट्रैक्टर रैली

1 min read

उत्तराखंड कांग्रेस ने आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विधानसभा क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को लेकर ट्रैक्टर रैली निकाली। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के नियम का पालन नहीं किया गया, लेकिन कांग्रेसियों ने केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ जोरदार हमला बोला। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने संसद से तीन काले कानूनों को पास करवा कर देश के किसान किसानी व उनके खेतों पर सीधा हमला किया है। इसके खिलाफ आज पूरे देश के किसानों में जबरदस्त गुस्सा है।
उन्होंने कहा कि आज पूरे देश का किसान मोदी सरकार की किसान विरोधी नीतियों से त्रस्त है और कांग्रेस पार्टी पूरी ताकत के साथ किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा बनाये गए तीनों कानूनों को बनाने की मांग न तो देश के किसानों ने की थी और ना ही किसी किसान संगठन ने। ऐसे में कोरोना काल में इन कानूनों के बनाने का औचित्य क्या था ?
प्रीतम सिंह ने कहा कि इन कानूनों से किसान का खेत व किसान की फसल पर उसका अधिकार समाप्त हो जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने उत्तराखंड सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि 2017 के विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि अगर उत्तराखंड के लोगों ने डबल इंजन की सरकार बनाई तो उत्तराखंड के किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा। आज पिछले पौने चार वर्षों से उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार है, किंतु किसानों का कर्जा माफ करना दूर की कौड़ी है।राज्य में 72 वर्षों में पहली बार किसानों ने कर्ज के कारण आत्महत्या करने का काम किया है। प्रीतम सिंह ने कहा कि केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारें किसान विरोधी हैं। इसलिए अब किसानों के सवालों पर कांग्रेस प्रदेश व देश भर में आंदोलन कर रही है।
सभा में पूर्व मंत्री श्री हीरा सिंह बिष्ट ने कहा कि उत्तराखंड में किसान नौजवान व्यापारी कर्मचारी सभी त्रिवेंद्र सरकार से परेशान हैं और अब उससे मुक्ति चाहते हैं। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने त्रिवेंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि त्रिवेंद्र के खजाने में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने के लिए तो पैसा है नहीं, लेकिन गैरसैण में अगले दस वर्षों में पचीस हजार करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा कर रहे हैं । सभा में किसान नेता व कार्यक्रम संयोजक परवादून कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गौरव चौधरी ने कहा कि उत्तराखंड का किसान आज पूरी ताकत से कांग्रेस के साथ लामबंद हो त्रिवेंद्र सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए लामबंद हो गया है।
सभा के पश्चात प्रीतम सिंह के नेतृत्व में ट्रैक्टर रैली प्रारंभ हुई। ट्रैक्टरों में सवार लोग किसान विरोधी मोदी त्रिवेंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए लच्छीवाला फ्लाईओवर से तहसील, डोईवाला बाज़ार होते हुए श्री गुरुद्वारा सिंह सभा डोईवाला पहुंचे। जहां रैली का समापन जिला अध्यक्ष गौरव चौधरी ने सभी का धन्यवाद करते हुए किया।
रैली में प्रदेश महासचिव विजय सारस्वत, महासचिव संजय पालीवाल, पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, पूर्व विधायक अम्बरीष कुमार, पूर्व विधायक राम यश सिंह, पछवा दून कांग्रेस अध्यक्ष संजय किशोर, सागर सनवाल, किसान कांग्रेस अध्यक्ष सुशील राठी, कांग्रेस प्रवक्ता गरिमा दसौनी, महानगर अध्यक्ष लाल चंद शर्मा, कमलेश रमन, महेश जोशी, सरदार इंद्रजीत सिंह, सरदार गुरुदीप सिंह, हाजी अमीर हसन, हाजी, हाजी अब्दुल रजाक, विनय सारस्वत, सरदार सुरेंदर सिंह, बुद्ध देव सेमवाल, मनोज नौटियाल, सरदार हरभजन सिंह , मनोज नेगी, जितेंद्र बर्थवाल, संदीप चमोली, आदर्श सूद सहित सैकड़ों किसान शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page