June 13, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

Video: उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने की गंगोत्री धाम में पूजा, हुआ भव्य स्वागत

1 min read

उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि मलिमठ गंगोत्री धाम पहुंचे। इस मौके पर जब उन्होंने गंगोत्री की महिमा सुनी को वह गदगद हो गए। गंगोत्री धाम में मां गंगा की स्वच्छता को देखकर वह काफी प्रभावित हुए। न्यायमूर्ति रवि मल्लीनाथ कल यमुनोत्री धाम भी गए थे। वहां भी तीर्थ पुरोहितों के पास अपने पूर्वजों का विवरण देखकर वह हैरान हो गए थे। वहीं, आज उन्हें गंगोत्री की मनोरम छटा ने काफी प्रभावित किया।
सपरिवार गंगोत्री धाम पहुंचने पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ का मंदिर परिसर में पहुंचने से पहले परंपरागत रूप से ढोल की धुन के साथ स्वागत किया गया। गंगोत्री धाम की विशेषता है कि यहां आने वाले हर श्रद्धालु का ढोल की थाप के साथ स्वागत किया जाता है। गंगा कथा वक्ता पंडित रवींद्र सेमवाल ने मुख्य न्यायाधीश को गंगा की महिमा को विस्तार से सुनाया। इससे वह काफी प्रभावित हुए। साथ ही गंगोत्री में मां गंगा की निर्मलता और स्वच्छता को देखकर वह खुश हुए।
उत्तराखंड में लॉकडाउन जब खुला तो कुछ शर्तों के साथ तीर्थयात्री चार धाम की यात्रा पर पहुंच रहे थे। जब अनलॉक के अन्य चरणों में दूसरे राज्यों से आने वालों को छूट मिली तो चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों के आने का सिलसिला कुछ तेज हुआ। श्री गंगोत्री धाम में राजनेताओं से लेकर उद्योगपति पुलिस के उच्चधिकारी के साथ ही देश के देश के अन्य राज्यों से वीआईपी भी पहुंचकर यहां प्रकृति की सुंदरता से मोहित हो रहे हैं। इस दौरान गंगोत्री का मौसम भी उन्हें खूब भा रहा है
कपाट बंद होने के अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं। आज उत्तराखंड के मुख्य न्यायाधीश सपरिवार सहित जब गंगोत्री धाम पहुंचे तो मंदिर समिति, तीर्थ पुरोहितों, व्यापारियों ने उनका भव्य स्वागत किया। उन्होंने मां गंगा के मंदिर में पूजा अर्चना की। गंगोत्री धाम के श्री पांच मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं तीर्थ पुरोहित ने पूजा अर्चना संपन्न कराई। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश मलिमठ ने मुंह व नाक को मास्क से अच्छी तरह ढका हुआ था। मंदिर समिति के सुरेश सेमवाल, दीपक सेमवाल, रवींद्र सेमवाल, सुभाष चंद्र, राकेश, राजेश , महेश आदि पुरोहित इस मौके पर पूजा संपन्न कराने में जुटे रहे। मुख्य न्यायाधीश आज रात्रि विश्राम हर्षिल में करेंगे।

गंगोत्री से सत्येंद्र सेमवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *