June 29, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

राज्य स्थापना दिवसः गैरसैंण में सीएम ने ली परेड की सलामी, कर्मचारियों को दीपावली का बोनस देने की घोषणा

1 min read

उत्तराखंड राज्य की स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत गैरसैंण स्थित भराड़ीसैंण पहुंचे। यहां स्थित मैदान में उन्होंने परेड की सालामी ली। पहली बार प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राज्य की स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि दीपावली में सभी कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी, अराजपत्रित कर्मचारी बोनस के पात्र होंगे। इसमें निकाय कर्मी, शिक्षक, कार्यप्रभारित दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी भी शामिल होंगे। भ्रष्टाचार पर अंकुश के लिए नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सीमांत पर 11 पुलिस आउटपोस्ट स्थापित की जा रही है। साथ ही राज्य की निर्यात नीति बनाने की भी उन्होंने घोषणा की।


सीएम ने कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी का स्वरूप अगले 10 वर्षों में सबके सामने होगा। इस अवधि में इसके विकास पर तकरीबन 25000 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला विकास प्राधिकरणों की वजह से भवन निर्माण में आ रही दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने एक कमेटी गठित की थी, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर अब प्राधिकरण के नियमों में शिथिलता प्रदान की जाएगी।

एक और महत्वपूर्ण घोषणा में मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह के 5 लाख तक के उत्पाद सरकार खरीदेगी, जिससे उनके सामने उत्पादों के विपणन की समस्या नहीं आएगी। सर्वाधिक पलायन वाले 500 गांवों को चिन्हित कर वहां के स्वयं सहायता समूहों को सरकार मामूली ब्याज दर पर मुहैया करायेगी। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के गरीब तबके के लोगों को मात्र 100 रूपया शुल्क में पानी का कनेक्शन देने की भी घोषणा की। अब तक इसके लिए 6000 रूपया प्रति कनेक्शन शुल्क लिया जाता था।

इस दौरान राज्य स्थापना दिवस के मौके पर पहली बार गैरसैण में परेड का आयोजन शानदार रहा। राज्य पुलिस व आईटीबीपी के जवानों की परेड की सीएम ने सलामी ली। सीएम के साथ वाहन में परेड प्रभारी आईजी गढ़वाल अभिनव कुमार स्वयं मौजूद थे। स्कूली छात्राओं ने इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
विधानसभा अध्य्क्ष प्रेम चन्द्र अग्रवाल व राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी सीएम के साथ मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मां भराड़ी देवी की पूजा अर्चना भी की। कार्यक्रम में आसपास के गावों के ग्रामीणों ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page