July 3, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

अमेरिका में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में बने कई रिकॉर्ड, जानने के लिए पढ़िए खबर

1 min read

इस बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने जीत हासिल की। वहीं, भारतीय मूल की कमला हैरिस उप राष्ट्रपति बनने जा रही हैं। इस बार अमेरिका के चुनाव में कई इतिहास रचे गए हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इस बार क्या हुआ। किस तरह के रिकॉर्ड बने।
सबसे ज्यादा वोट पाने वाले अमेरिकी प्रेसीडेंट बने बाइडेन
इस बार के चुनाव में बाइडेन को अभी तक 7,48,47,834 यानी 50.6% वोट मिले हैं। अमेरिका के इतिहास में अब तक किसी प्रेसीडेंट को इतने मत नहीं मिले हैं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 2008 के अमेरिकी चुनाव में ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे।

ये हैं खास बातें-
-डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जो पूर्व उप-राष्ट्रपति से चुनाव हार गए।
-78 वर्षीय बाइडेन अमेरिकी चुनाव इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं.
-बाइडेन डेलावेयर से चुने जाने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। इसके साथ ही सीनेट में सबसे लंबा कॅरियर (1973 से 2009 तक ) बिताने वाले बाइडेन डेलावेयर के पहले सदस्य हैं।
-बाइडन पहले भी दो बार राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हो चुके है। पहली बार 1988 में और दूसरी बार 2008 में।
-28 साल बाद ये दूसरा मौका रहा जब अमेरिका में किसी प्रेसीडेंट को दूसरा कार्यकाल नहीं मिला।
-बाइडेन ने 32 साल पुराना इतिहास दोहराया है। 1988 में राष्ट्रपति बनने से पहले बुश सीनियर अपने पूर्ववर्ती प्रेसीडेंट रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में 08 साल वाइस प्रेसीडेंट थे। बाइडेन भी बराक ओबामा के कार्यकाल में आठ साल उप राष्ट्रपति रहे हैं।
अब तक का सबसे महंगा अमेरिकी चुनाव

इस बार का प्रेसीडेंसियल इलेक्शन अमेरिकी इतिहास का सबसे खर्चीला चुनाव रहा है। पूरी चुनावी प्रक्रिया में राष्ट्रपति और कांग्रेसमैन बनने की दौड़ में लगभग 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किये गए हैं। सेंटर ऑफ रेस्पॉन्सिव पॉलिटिक्स की रिपोर्ट बताती है कि यह आंकड़ा इतना बड़ा है कि यदि पिछले दो चुनावों के खर्च को मिला दिया जाए तो भी इस बार का फिगर हावी रहेगा।


कमला हैरिस ने बनाए तीन रिकॉर्ड
डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत से तय हो गया है कि अमेरिका में अब जो बाइडेन राष्ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं हैं। कमला हैरिस भारतवंशी हैं। यह चुनाव जीतने के बाद उन्होंने एक नहीं, बल्कि तीन नए रिकॉर्ड कायम किए हैं। कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। इस पद पर काबिज होने वाली वे पहली साउथ एशियन हैं। साथ ही पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page