July 2, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

Video: उत्तरकाशी में गंगा भागीरथी में हो रहा अवैध खनन, आलवेदर रोड मलबा डाल रहे गंगा में

1 min read

उत्तरकाशी के रतूड़ी सेरा के निकट गंगा भागीरथी पर ही खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। वहीं, यहां क्रशर संचालित किया जा रहा है। साथ ही आल वेदर रोड का निर्माण का मलबा भी गंगा में गिराया जा रहा है। क्षेत्रवासियों के विरोध के चलते जिला प्रशासन की टीम ने मौके पर छापा मारकर खनन में लगी एक पोकलैंड मशीन को सीज कर दिया।


रतूडी सेरा के पास भारत तिब्बत सीमा पुलिस के परिसर से लगे केलाथ के पास गंगा के सीने को छलनी किया जा रहा है। यहां खनन के लिए पोकलैंड मशीन गंगा में ही लगाई गई। साथ ही निकट क्रशर तक खनन सामग्री पहुंचाई जा रही है। इसी स्थान पर आल वेदर रोड का मलबा भी गंगा में गिराया जा रहा है।
क्षेत्रवासियों के विरोध के चलते प्रशासन की टीम ने मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान गंगा में उतारी गई पोकलैंड मशीन को सीज कर दिया गया। वहीं, क्षेत्रवासी क्रशर के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग कर रहे थे। खनन विभाग, सिंचाई विभाग के साथ ही जिला प्रशासन की टीम को ग्रामीणों ने खूब खरी खोटी भी सुनाई। ग्रामीणों का कहना था कि गंगा में खनन के साथ ही नदी को डंपिंग जोन बनाया गया है। इससे आने वाले दिनों में खतरा पैदा हो सकता है। ग्रामसभा मातली के प्रधान दीपक जोशी ने खनन कारोबियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। वहीं, डुंडा के एसडीएम आकाश जोशी का कहना है कि एनजीटी के दिशा निर्देशों के अनुरूप ही क्रशर की स्वीकृति दी गई है। जो भी अवैध खनन हो रहा है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page