June 30, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

13 नवंबर को डॉ. स्वामी राम का 25 वां महासमाधि दिवस, सचिदानंद भारती को मिलेगा स्वामी राम मानवता पुरस्कार

1 min read

हिमालयन इंस्टिट्यूट हॉस्पिटल ट्रस्ट देहरादून (एचआईएचटी) के संस्थापक डॉ. स्वामी राम का 25 वां महासमाधि दिवस इस वर्ष सादगी के साथ आयोजित किया जाएगा। समारोह को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जगदगुरु संन्यास आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी अभिषेक चैतन्य गिरी जी मुख्य अतिथि होंगे।
एचआईएचटी के अध्यक्षीय समिति के सदस्य व स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. स्वामी राम जी के 25 वां महासमाधि दिवस सादगी के साथ आयोजित किया जाएगा। समारोह को सफल बनाने के लिए संस्थान में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। खासतौर से कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेशिंग व सरकारी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।
कुलपति डॉ. धस्माना ने बताया कि महामंडलेश्वर स्वामी अभिषेक चैतन्य जी समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इसी कड़ी में 80 के दशक में पाणी-राखो अंदोलन के प्रणेता पर्यावरणविद् सचिदानंद भारती को स्वामी राम मानवता पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया जाएगा। उनको यह सम्मान आदोलन के जरिये जल संरक्षण और बंजर हो चुकी भूमि व जंगल को फिर से हरा-भरा करने के लिए दिया जा रहा है। उन्हें गोल्ड मेडल, प्रशस्ति पत्र तथा पांच लाख रुपये का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
इस दौरान संस्थान से जुड़े कर्मचारियों को बेस्ट इंप्लवाई अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते महासमाधि दिवस समारोह आयोजित किए जाने वाले भंडारे व भजन संध्या का आयोजन नहीं किया जाएगा। समारोह में स्वामी जी के अनुयायी भी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम के उपरांत प्रसाद वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page