July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

कोरोना के नियमः वीआइपी को छूट, आमजन से लूट, पढ़िए खबर

1 min read

कोरोना के नियमों के प्रति ना तो आमजन संजीदा हैं और न ही खास कहलाने वाले लोग ही। ये बात अलग है कि पुलिस कार्रवाई का शिकार वही होते रहे हैं, जो आम कहलाते हैं। किसी नेता, विधायक, मंत्री का शायद की कभी चालान हुआ हो। उत्तराखंड में तो ऐसा नजर नहीं आता। वहीं, चालानों की संख्या देखकर लगता है कि लोगों को चालान मंजूर है, लेकिन नियमों का पालन करने मंजूर नहीं। वहीं, लगता है कि वीआइपी को नियमों की छूट है और आमजन से चालान के नाम पर लूट हो रही है।
उत्तराखंड में राजनीतिक दलों की ऐसी कई तस्वीरें सामने आती रही हैं जिसमें नेताओं का मास्क नाक व मुंह से नीचे लटका है। इसके बावजूद भी शायद पुलिस की नजर ऐसे लोगों पर नहीं पड़ती है। चाहे वो भाजपा के नरेश बंसल के राज्यसभा सदस्य बनने पर स्वागत जुलूस हो या फिर कांग्रेस या अन्य दलों के प्रदर्शन। सभी में ना तो शारीरिक दूरी का पालन हुआ, ना ही हर व्यक्ति के नाक व मुंह मास्क से ढके रहे। कुछ नेता तो सही तरीके से मास्क लगाते हैं और अब कुछ नेताओं ने तो मास्क तक लगाना ही बंद कर दिया।
मास्क को लेकर कार्रवाई
इसके बावजूद देहरादून पुलिस हर दिन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर चालान काट रही है। ऐसे लोगों में कौन हैं ये जगजाहिर है। ये वही आम लोग होते हैं, जो चुनाव के दौरान सरकार बनाने और गिराने का दम रखते हैं। कानून सबके लिए बराबर है तो कार्रवाई एक समान होनी चाहिए। एक मिसाल पेश हो, उदाहरण बने तो उत्तराखंड का नाम समूचे देश में लिया जाता। पर यहां भी अन्य राज्यों की तरह ही है। चाहे वहां भाजपा की सरकारें हों या फिर कांग्रेस या अन्य दल की।
किए गए चालान
देहरादून कोतवाली पुलिस ने बिना मास्क वाले लोगों में 108 के चालान कर 21600 रुपये जुर्माना वसूला। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 24 व्यक्तियों से 4000 रुपये वसूले। रायपुर पुलिस ने मास्क को लेकर 67, सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर 40 लोगों के चालान किए। पटेलनगर पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क नहीं पहनने वाले 33 व्यक्तियों से 6600 रुपये, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 116 व्यक्तियों से 23200 जुर्माना वसूला। नेहरू कालोनी पुलिस ने बिना मास्क को लेकर 48, सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर 24 लोगों के चालान किए। रायवाला पुलिस ने मास्क ना लगाने व सोशल डिस्टेंस का पालन न करने पर 73 व्यक्तियों के चालान कर 14700 रुपये वसूले। सेलाकुई पुलिस ने कोविड-19 के तहत मास्क न पहनने वाले 30 व्यक्तियों के चालान कर 6000 रुपये वसूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page