July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ग्राफिक एरा में गुरु दक्षता के साथ ही नेक्स्ट जनरेशन डाटा साईंस पर कार्यक्रम शुरू

1 min read

देहरादून स्थित ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में 21 दिन का गुरु दक्षता फैकल्टी इंडक्शन कार्यक्रम शुरू हुआ। इसका उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर डॉ. संजय जसोला ने नई शिक्षा नीति के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला।
यह इंडक्शन यूजीसी के गुरु दक्षता कार्यक्रम के तहत आयोजित की जा रही है। शिक्षकों में नीतियों, शासन और प्रशासनिक संरचनाओं की जागरूकता के साथ-साथ नए शिक्षकों को उनके शिक्षण और प्रबंधन कौशल में सुधार करने और उनकी पेशेवर जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाने के लिए यूजीसी ने गुरु दक्षता कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है।
विश्वविद्यालय के प्रोफेसर केपी नौटियाल ऑडिटोरियम में आयोजित इस फैकल्टी इंडक्शन में 21 दिनों तक वरिष्ठ शिक्षक नए शिक्षकों के बीच अपने अनुभव और विषयों से संबंधित व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम में शिक्षकों को यूजीसी द्वारा निर्धारित 10 मॉड्यूल संविधानिक मूल्य और पर्यावरण चेतना, अनुसंधान व्यावसायिक विकास और शैक्षिक नेतृत्व शिक्षण, अधिगम और आकलन, व्यक्तिगत भावनात्मक विकास एवं परामर्श, कार्य नीति योजना, प्रबंधन और का पारिस्थितिक तंत्र जैसे विषयों में जागरूक और सजग किया जाएगा।
इस फैकल्टी इंडक्शन प्रोग्राम में ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के 100 से ज्यादा शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के भीमताल वह हल्द्वानी के शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंग। ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कैप्टन (रिटायर्ड) हिमांशु धूलिया ने शिक्षकों का स्वागत किया साथ ही उन्होंने करोना के चलते सामाजिक दूरी के पालन को प्राथमिकता देने का भी आह्वान किया। इस कार्यक्रम में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष और दिन भी शामिल रहे।
ग्राफिक एरा में नेक्स्ट जनरेशन डाटा साईंस पर कार्यक्रम शुरू
ग्राफिक एरा डीम्ड युनिवर्सिटी में डाटा साईंस और क्लाउड टेक्नोलाजीस पर पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला शुरू हुई। कार्यशाला में जर्मनी, आयरलैण्ड, कनैडा सहित कई देशों के कम्प्यूटर साईंस विशेषज्ञ भी हिस्सा ले रहे हैं।
डीपार्टमेण्ट ऑफ कम्प्यूटर साईंस की इस कार्यशाला का उद्घाटन विश्वविद्यालय के प्रो. वाईस चान्सलर डा. एचएन नागाराजा ने किया। नेक्स्ट जनरेशन डाटा साईंस टूल्स एण्ड टेक्नोलाजी थीम पर आधारित इस कार्यशाला में रिसर्च के आधार पर बनी तकनीकों जैसे मशीन लर्निंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग एण्ड डीप लर्निंग विष्यों पर चर्चा की जाएगी। कार्यशाला आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित की गई है।
कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष प्रो. (डा.) कमल घनशाला ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोविड 19 पेन्डिमिक के दौरान भी ग्राफिक एरा में शैक्षणिक कार्यों के साथ-साथ लेटेस्ट इन्डस्ट्री टेक्नोलाजीस पर निरन्तर कार्यशालाएं और वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। ग्राफिक एरा डीम्ड युनिवर्सिटी के डीन इण्टरनेशनल अफेयर्स डा. डीआर गंगोधकर, कम्प्यूटर साईंस एण्ड इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष डा. डीपी सिंह, कार्यशाला संयोजक डा. संतोष कुमार और विकास तोमर, रमेश रावत और छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page