July 1, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सर्दियों में अपराधों पर नियंत्रण को एसपी सिटी ने दिए अधिकारियों को निर्देश

1 min read

देहरादून में पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चौबे ने समस्त क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारियों की बैठक लेकर उन्हें सर्दियों में अपराध पर नियंत्रण के लिए सतर्क रहने को कहा। उन्होंने कहा कि सर्दियों की शुरुआत हो गई है। अमूमन देखा गया है कि सर्दियों में अपराध का ग्राफ बढ़ जाता है। ऐसे में सभी को चौकस रहना होगा।
उन्होंने सभी क्षेत्राधिकारी एवम थाना प्रभारियों को यह भी निर्देशित किया गया कि उच्च अधिकारियों की ओर से समय-समय पर निर्गत आदेशो का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाए। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए। सभी क्षेत्राधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र मे लगातार भ्रमण करना होगा। ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियों को त्योहारी सीजन के दृष्टिगत कानून व्यवस्था बनाने के लिए भी उन्होंने निर्देश दिए।
बैठक के मुख्य बिंदु

  1. ठंड में अपराध पर नियंत्रण रखने हेतु पूर्व में ही अपने अपने क्षेत्रअंतर्गत स्थित बाजार व बड़े बड़े प्रतिष्ठानों/ मॉल/शोरूम/ दुकानों/complex आदि के मालिकों से वार्ता कर उन पर सिक्योरटी गार्ड/ चोकीदार अवश्य नियुक्त करने हेतु निर्देशित किया गया।
  2. पॉश/एकांत मैं स्थित कॉलोनियों की वेलफेयर सोसाइटी से मीटिंग कर कॉलोनियों में गार्ड/चौकीदार नियुक्त कराना सुनिश्चित किया जाए।
  3. आगामी शरद ऋतु के दृष्टिगत रात्रि पिकेट/गस्त पार्टी की संख्या को बढ़ाने एवम उनको भली भांति ब्रीफ करने के बाद ही क्षेत्र में रवाना करने के निर्देश दिए गए!
  4. नगर क्षेत्र के समस्त बैरियर पर रात्रि चेकिंग में अत्यधिक सतर्कता एवं सावधानी बरतने के साथ ही रात्रि में घूमने वाले प्रत्येक व्यक्ति का पूरा विवरण रजिस्टर में अंकित करते हुए प्रॉपर चेकिंग करने हेतु निर्देशित किया गए है।
  5. सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र में पढने वाले एटीएमओ को चेक कर प्रत्येक एटीएम पर गॉर्ड नियुक्त करने के निर्देश दिए गए, यदि किसी एटीएम में गार्ड नहीं है तो संबंधित बैंक से वार्ता कर उसमें गार्ड नियुक्त करने हेतु निर्देशित किया गया है ।
  6. त्योहारी सीजन शुरु हो गया है जिसमे बाज़ारो मे अत्यधिक भीड़-भाड़ होने के कारण कोविड-19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी बनाए रखने हेतु भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाने हेतु निर्देशित किया गया है।
  7. त्योहारी सीजन में कानून व्यवस्था के दृष्टिगत भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के साथ ही पुलिस बल की निरंतर भ्रमण शीलता एवं भीड़- भाड़ वाले स्थान पर पुलिस की विजिबिलिटी बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया।
  8. सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र में व बाजारों में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाने हेतु व्यापारियों ओर जनता के साथ मीटिंग कर उनको अधिक से अधिक संख्या मे कैमरे लगवाने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए गए।
  9. सभी क्षेत्रअधिकारी एवं थाना प्रभारियों को रात्रि गस्त पिकेट एवं बैरियर डयूटी पर नियुक्त पुलिसबल को समय-समय पर चैक करने के साथ साथ थाना मोबाइल, जोनल मोबाइल, सुपर जोनमोबाइल एवं पीसीआर वैन को निरंतर क्षेत्र में भ्रमण शील रखने हेतु निर्देशित किया गया है।
  10. सभी थाना प्रभारियों को पैरोल पर जेल से रिहा हुए समस्त अपराधियो का प्रतिदिन भौतिक सत्यापन करने हेतु निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page