June 30, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

नशे की लत वालों को सुनाए जा रहे हैं गीत, अब खोला काउंसलिंग सेंटर

1 min read

देहरादून पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ और नशा करने वालों को सुधारने के लिए आपरेशन सत्य चलाया हुआ है। इसके तहत अब पुलिस ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए पुलिस लाइन में काउंसलिंग सेंटर खोल दिया। इसका विधिवत उद्घाटन डीआइडी एवं एसएसपी देहरादून अरुण मोहन जोशी ने किया।
इतनों की काउंसलिंग का रखा है लक्ष्य
इस सेंटर में चार काउंसलिंग कक्ष बनाए गए हैं। इसमें एक वक्त में चार व्यक्तियों की काउंसलिंग की जा सकेगी। साथ ही प्रतिदिन 20 से 25 ऐसे लोगों की काउंसलिंग की जाएगी, जो नशे की लत छुड़ाना चाहते हैं।
गीत संगीत के माध्यम से प्रेरित
नशे से पीड़ित व्यक्तियो को नशे से दूर रहने व जीवन में नयी प्रेरणा लाने के लिए पुलिस ऑर्केस्ट्रा टीम भी जुटी है। इस टीम के लोग संगीत और गीत से युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। द्वारा संगीत व गीतों के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।
परिजनों की भी काउंसिंग
इस सेंटर में काउंसलिंग के लिए आने वाले व्यक्तियों के परिवार की भी काउंसलिंग की जाएगी। साथ ही नशे की लत वाला व्यक्ति भविष्य में दोबारा नशा न करे, इसके लिए उस पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए जनप्रतिनिधि, वार्ड सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ, संबंधित थाने की पुलिस आदि ऐसे व्यक्तियों की निगरानी करेगी।


काउंसलिंग टीम के सदस्य
डा0 अनुराधा PSD वर्तमान में मनोवैज्ञानिक कोरोनेशन अस्पताल, डॉ. निधि काला मनोवैज्ञानिक दून चिकित्सालय में कॉउन्सलर, डॉ. अखिल चोपड़ा MBBS/MD मनोवैज्ञनिक, डॉ. मुकुल देव शर्मा मनोवैज्ञानिक, डॉ. सौरभ मंहोत्रा मनोवैज्ञानिक MBA जर्मनी से नॉरकोटिक्स एनोमिनश के साहयक स्थापक, डॉ. वन्दना चोपड़ा मनोवैज्ञानिक, कुलदीप सिंह असवाल रिर्टायट DTSP, डॉ. सोना कौशल गुप्ता मनोवैज्ञानिक, डॉ. पी प्रतिभा शर्मा।
18 नशे से पीड़ित लोगों की काउंसलिंग
पहले दिन आज नव स्थापित काउंसलिंग सेंटर में नशे से पीड़ित 18 व्यक्तियो की काउन्सलिंग की गई । अभी तक जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों से नशे से पीड़ित करीब 800 व्यक्तियों को काउंसलिंग के लिए चिह्नित किया गया है।
पुलिस की अपील
देहरादून पुलिस ने जिले की जनता से अपील की कि ऑपरेशन सत्य के अन्तर्गत नशे से पीड़ित किसी बच्चे या सदस्य की काउंसलिंग व उपचार की आवश्यकता हो तो पुलिस अधीक्षक अपराध/नोडल अधिकारी ऑपरेशन सत्य श्री लोकजीत सिंह से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page