July 3, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

त्योहारी सीजन में कोरोना के नियम तोड़ने वालों पर होगी सख्ती, डीजीपी ने दिए निर्देश

1 min read

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने त्योहारी सीजन में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र की गाइडलाइन को हर हालत में लागू करना है। इसके लिए सभी तैयारी में जुट जाएं।
समस्त जनपद प्रभारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जुड़े डीजीपी ने कोरोना काल में enforcement का level बढ़ाने, आगामी त्यौहार दशहरा, दुर्गा पूजा, बारह बफात, वाल्मीकि जयंति तथा पिरान कलियर व पूर्णागिरि मेला के विषय में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए। इसके मुख्य बिंदु निम्नवत हैं।
नियमों के पालन में हो सख्ती
कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मास्क न पहनने एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध यथासम्भव Enforcement का level बढ़ायें। इस दौरान अपने अधिनस्थों को व्यवहार में शालीनता और अनुशासन बनाए रखने हेतु भी निर्देशित करें।
आयोजकों से की जाए वार्ता
आगामी त्यौहार दशहरा, दुर्गा पूजा, बारह बफात, वाल्मीकि जयंति तथा पिरान कलियर व पूर्णागिरि मेला के दृष्टिगत समस्त जनपद प्रभारियों को जिलाधिकारी से सम्नवय बनाने एवं इस अवसर पर आयोजक समितियों एवं धर्मगुरूओं से भी वार्ता कर केन्द्र एवं राज्य सरकार की गाइडलाईन का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया।
कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन का हो प्रसार

प्रधानमंत्री द्वारा देशभर में वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए दिनांक 8 अक्टूबर से “जन आन्दोलन” Corona Appropriate Behaviour की शुरूआत की है। इस आन्दोलन से हम सभी ने दिल से जुड़ना है और कोरोना के अनुसार व्यवहार करना है। इस आन्दोलन का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार बढ़ाने हेतु भी समस्त जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
कोरोना से दो पुलिसकर्मी हुए शहीद
पुलिस महानिदेशक ने कोविड19 के दौरान अभी तक सरहानीय कार्य करने के लिए समस्त पुलिसकर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप सभी ने इस चुनौती में मानवीयता, दृढ़ता और विनम्रता के साथ सरहानीय कार्य किया है। कर्तव्य पालन में हमारे 1519 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हुए जिसमें से 1381 पुलिसकर्मी स्वस्थ हो गए हैं और 1243 पुलिसकर्मी वापस ड्यूटी करने लगे हैं। इस लड़ाई में हमारे 02 पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं। वर्तमान में अनलॉक के दौरान अभी कोविड19 की स्थिति यथावत बनी हुई है। इस चुनौती के दृष्टिगत हमें इससे बचाव हेतु सभी प्रकार की सावधानियों को जीवन में शामिल करना है।
महिलाओं के प्रति रहें संवेदनशील
पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने सभी जनपद प्रभारियों को महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के सम्बन्ध में संवेदनशील रहने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराधों का तुरंत पंजीकरण करते हुए उस पर कार्यवाही की जाए। इससे पीड़ित को रिलीफ मिल सके। बलात्कार से सम्बन्धित शिकयत में यदि area of jurisdiction भी आपका न हो, तो भी एफआईआर अवश्य लिखी जाए, चाहे जीरो नम्बर ही हो।
ये थे उपस्थित
इस अवसर पर वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक पीएम, एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुष्पक ज्योति, पुलिस महानिरीक्षक, कार्मिक, रिधिम अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक, एसटीएफ/अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्रीमती तृप्ती भट्ट, सेनानायक, एसडीआरएफ, सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page