July 3, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

पीएम मोदी ने देशवासियों को दिया संदेश, लॉकडाउन गया पर अभी कोरोना नहीं गया, सावधानी जरूरी

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को लेकर देशवासियों को सचेत किया कि अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए हमें सतर्कता बरतनी होगी। देशवासियों को संबोधन में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन समाप्त हुआ, लेकिन वायरस समाप्त नहीं हुआ। कोरोना के प्रति लापरवाह हो रहे लोगों को भी सचेत रहने की उन्होंने अपील की। साथ ही त्योहारों के लिए देशवासियों को बधाई भी दी।
कोरोना को लेकर सांतवी बार राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने कहा कि आज देश की स्थिति कोरोना को लेकर बेहतर है। मामले काबू में आ रहे हैं। लॉकडाउन चला गया है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अभी वायरस नहीं गया। जो स्थिति भारत में है उसे उसे बिगड़ने नहीं देना है।
भारत में रिकवरी रेट बेहतर
पीएम मोदी ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट अच्छा है। मौत की दर कम है। भारत में जहां प्रति दस लाख जनसंख्या पर साढ़े पांच हजार को कोरोना हुआ, वहीं अमेरिका व ब्राजील में 25 हजार है। भारत में दस लाख में 83 मृत्यु दर है। अमेरिका, ब्राजिल आदि देशों में 600 से पार है। दुनिया के संपन्न देशों की तुलना में भारत ज्यादा से ज्यादा का जीवन बचाने में सफल हो रहा है।
सेवा ही परमो धर्म
पीएम मोदी ने कहा कि सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे doctors, nurses, health workers इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है। ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया, या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है।
स्वास्थ्य की भारत में बेहतर स्थिति
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के अस्पतालों में 90 लाख बेड सुविधा है। देश में 12 हजार कोरोनटाइन सेंटर हैं, दो हजार लैब काम कर रही है। टेस्ट की संख्या जल्द ही दस करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। कोविड के खिलाफ लडाई में हमारी बड़ी ताकत देश की बड़ी आबादी रही। इतनी बड़ी आबादी के लोग निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन प्रयासों के बीच समय लापरवाह होने का नहीं है। ये समय मान लेने का नहीं है कोरोना चला गया या खतरा नहीं है।
सावधानी बरतने पर दिया जोर
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें, वीडियो देखे हैं। जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। ये ठीक नहीं है। यदि लापरवाही बरत रहे हैं तो अपने आप अपने परिवार, बच्चों, बुजुर्गों को संकट में डाल रहे हैं। ध्यान रखिए अमेरिका या यूरोप के दूसरे देश में जहां मामले कम हो रहे हैं, अचानक फिर से बढ़ रहे हैं।
वैक्सीन आने तक लड़ाई को कमजोर नहीं होने देना
पीएम मोदी ने कहा कि जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती, हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है। बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है। अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारे देश के वैज्ञानिक भी vaccine के लिए जी-जान से जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं।
कोरोना की vaccine जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे। इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है। एक-एक नागरिक तक vaccine पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।
कठिन समय पर आगे बढ़ रहा देश
पीएम मोदी ने कहा कि एक कठिन समय से निकलकर हम आगे बढ़ रहे हैं। थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है। हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है। जीवन की जिम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता ये दोनो साथ साथ चलेंगे तभी जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी। दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क का ध्यान रखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page