July 2, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

देहरादून में अब आनलाइन हो सकेगा वाहन चालान का भुगतान, एसबीआइ के साथ एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

1 min read

अब देहरादून में यातायात पुलिस ने वाहन चालान की आनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में पहल की है। इसके तहत RLVD/SVDS चालानों के आनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दून पुलिस व भारतीय स्टेट बैंक के मध्य एमओयू में हस्तारक्षर किए गए।
ITMS (Intelligent Traffic Management system) प्रणाली के तहत देहरादून शहर में अधिष्ठापित RLVD/SVDS सिस्टम से प्रतिदिन हो रहे रेड लाइट जंप व ओवर स्पीड के चालानों का वर्तमान समय में देहरादून यातायात पुलिस की ओर से मैन्युअल रूप से सम्बन्धित वाहन स्वामी का नाम पता ज्ञात कर उपलब्ध पते पर नोटिस प्रेषित किये जा रहे हैं। उसके उपरान्त ही वाहन चालक चालान के भुगतान के लिए एकमात्र विकल्प यातायात कार्यालय में आकर चालान की राशि जमा करने का है। ऐसी स्थिति में दूर दराज प्रदेशों के वाहन चालकों के लिए इन चालानों के भुगतान का ऑनलाइन विकल्प उपलब्ध नहीं था।
पृथक रूप से बनी है वेबसाइट
देहरादून के पुलिस अधीक्षक यातायात प्रकाश चन्द्रच ने उक्त समस्या के समाधान के लिए आधुनिकीरण के तहत इन चालानों के भुगतान के लिए पूर्व में देहरादून यातायात पुलिस के प्रयोजन के लिए पृथक रूप से नई वेबसाइट https://dehraduntrafficpolice.uk.gov.in/ विकसित करवाई। जिसमें वाहन चालकों के लिए PAY SVDS CHALLAN भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। उक्त व्यवस्था प्रारम्भ करने के लिए लम्बी प्रक्रिया के बाद अब तकनीकी /व्यवहारिक मापदंडो को पूर्ण कर अन्ततः पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अरूण मोहन जोशी व भारतीय स्टेट बैंक देहरादून के असिस्टेंट जनरल मैनेजर गगन कुमार के मध्य ऑन लाइन चालानों के भुगतान को बनी सहमति के आधार पर एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।
अब नहीं होगी असुविधा
इस प्रकार देहरादून शहर में RLVD/SVDS सिस्टम से प्रतिदिन हो रहे रेड लाइट जम्प व ओवर स्पीड के चालानों के वाहन स्वामियों को चालान होने के के सम्बन्ध में अविलम्ब SMS से सूचना उपलब्ध हो पायेगी। तथा उक्त चालान की भुगतान प्रक्रिया का लिंक भी SMS के माध्यम से स्वतः प्राप्त हो जायेगा। जिसका प्रयोग करते हुए वाहन चालक घर बैठे भुगतान कर सकेगा। जमा धनराशि की प्राप्ति रसीद का प्रिन्ट भी प्राप्त कर सकता है, जो प्रमाणित है। इस प्रक्रिया के प्रयोग से वाहन चालक/स्वामी को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नही करना पड़ेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page