June 29, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

एक बार कोरोना संक्रमित हो चुके हो जनाब, फिर भी बरत रहे लापरवाही

1 min read

कोरोना की जब तक दवा नहीं आ जाती तब तक इस महामारी से बचने के लिए सिर्फ तीन नियम को अपनाना जरूरी है। ये नियम हैं मास्क से नाक व मुंह को ढकना, शारीरिक दूरी और किसी वस्तु व स्थान को स्पर्श करने के बाद हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से साफ करना। इन नियमों का पालन वहां और बेहद जरूरी हो जाता है, यदि कोई एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो। क्योंकि ऐसा किसी ने नहीं कहा कि कोरोना दोबारा से हमला नहीं कर सकता है।
यहां मास्क लगाने को लेकर हम चर्चा कर रहे हैं। इन दिनों अधिकतर राजनीतिक दलों की गतिविधियां तेज हैं। सभी दलों में ऐसे काफी लोग हैं, जो मास्क के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। अब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत को ही देख लीजिए। पहले भी वह मास्क न लगाने को लेकर चर्चा में रहे। फिर उन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ। उसके साथ ही कई भाजपा नेता कोरोना पॉजिटिव हुए। प्रदेश अध्यक्ष कई दिनों तक अस्पताल रहे। फिर स्वस्थ होकर वापस लौटे। उनके संक्रमित होने के कारण कई दिनों तक भाजपा के प्रदेश कार्यालय को भी बंद करना पड़ा।


अब पिछले कुछ दिनों से उनके कार्यक्रमों की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं। उनमें प्रदेश अध्यक्ष का मास्क नाक व मुंह से नीचे नजर आता है। आज भी ऐसा ही हुआ।
भाजपा प्रदेश कार्यालय के प्रथम तल पर नए विभाग कक्षों का प्रदेश अध्यक्ष व महामंत्री संगठन ने आज उद्घाटन किया। इसमें भी प्रदेश अध्यक्ष का मास्क मुंह व नाक से नीचे था। वहीं कुछ एक के तो मास्क नजर ही नहीं आ रहे हैं।
ये स्थिति तब है जब भाजपा दूसरे दलों के नेताओं को लेकर कोरोना के नियमों का पालन न करने को लेकर बयान देती रहती है। ये अलग बात है कि जब मुकदमों की बारी आती है तो विपक्षी दलों के लोगों पर ही मुकदमें दर्ज होते हैं। चाहे केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में उमा भारती की लोगों के बीच बगैर मास्क की तस्वीर हो या फिर हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष के बदरीनाथ की तस्वीर हो। सभी नेताओं ने मास्क मुंह से नीचे सरकाया हुआ था।


मास्क को लेकर लोकसाक्ष्य की ओर से सिर्फ इसलिए ध्यान आकर्षित किया जा रहा है कि हम जो गलती कर रहे हैं, उसे न दोहराएं। यदि हम सुरक्षित रहेंगे तो हमारे घर और समाज के लोग भी सुरक्षित रहेंगे। आज कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत और प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार ने आज भाजपा प्रदेश कार्यालय के प्रथम तल पर नए विभाग कक्षों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र भसीन व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।
औपचारिक उद्घाटन से पूर्व प्रथम तल पर पूजा व हवन किया गया। जिसमें सह मीडिया प्रभारी सुनील सैनी, महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट, जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, प्रदेश कार्यालय सचिव भास्करानंद जोशी, आईटी सेल के प्रदेश संयोजक शेखर वर्मा, सह संयोजक परितोष बंग्वाल, महानगर महामंत्री रतन सिंह चौहान अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल हुए ।
इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भगत ने कहा कि इस समय पार्टी का जिस रूप से विस्तार हो रहा है और कार्य भी बढ़ रहा है, ऐसे में वर्तमान प्रदेश कार्यालय में उपलब्ध कक्ष अपर्याप्त महसूस हो रहे थे। इस कमी को पूरा करने के लिए प्रथम तल पर नए कक्ष बनाए गए हैं। क्योंकि अभी नए प्रदेश कार्यालय का निर्माण होने में कुछ समय लगेगा। इसलिए बीच के अंतराल में पार्टी की गतिविधियां किसी प्रकार से बाधित ना हो इसलिए इन कक्षाओं को बनाया गया है।
इससे पहले कार्यालय में जिन स्थानों पर इन से जुड़े कार्य चल रहे थे, उनका उपयोग अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा। नया प्रदेश कार्यालय बन जाने के बाद इस स्थान पर आने वाले नए कार्यालय में भी इनकी उपयोगिता बनी रहेगी।
महामंत्री संगठन अजय कुमार ने बताया कि प्रथम तल पर किए गए नव निर्माण में एक सभा कक्ष, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की सुविधा भी रहेगी निर्मित किया गया है। इसके अलावा इस तल पर सोशल मीडिया कक्ष, आईटी कक्ष, देवकमल पत्रिका कक्ष, ज़िला कार्यालय निर्माण समिति कक्ष व टेलीकाम कक्ष का भी निर्माण हुआ है । इनमें आज से ही काम प्रारंभ कर दिए गए हैं। कार्यक्रम के बाद मिष्ठान वितरण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page