June 30, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

VIDEO: त्योहारी सीजन में चल रहा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, खंडहर हो रहे घर

1 min read

उत्तराखंड में हाईकोर्ट के निर्देश पर अतिक्रमण के खिलाफ ठप पड़ा अभियान अचानक त्योहारी सीजन में शुरू हो गया। प्रशासन एक्शन मोड में तो आया, लेकिन इस बार दून में दीपावली के दिन लोगों के घर खंडहर नजर आएंगे।
यहां बात हो रही है देहरादून में अतिक्रमण की। जिला प्रशासन की टास्क टीम ने पल्टन बाजार के साथ ही शहर की प्रमुख सड़कों, गलियों में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया हुआ है। ये अभियान दो दिन पूर्व शुरू हुआ था। इसके लिए शहर को विभिन्न जोन में बांटकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आरंभ कर दी गई है। शहर के विभिन्न स्थानों पर नगर निगम, एमडीडीए व पीडब्लूडी के संयुक्त अभियान में अतिक्रमण हटाया जा रहा है। यह अभियान करीब एक सप्ताह तक चलेगा।

अतिक्रमण के खिलाफ अभियान तो ठीक है, लेकिन सरकार ने जो समय चुना उसे सही नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि पहले लॉकडाउन के चलते लाखों लोगों की रोजी रोटी चली गई। अब अतिक्रमण के खिलाफ अभियान में लोगों के घर, दीवार टूटने से हो सकता है कई घरों में दीपावली तक न मन सके। या फिर दीपावली में घर खंडहर नजर आएं। क्योंकि अब समय इतना भी नहीं बचा है कि घरों को दशहरे व दीपावली के समय दुरुस्त कर दिया जाए। क्योंकि अधिकांश श्रमिक बिजनौर या अन्य राज्यों से देहरादून में काम करने के लिए आते हैं। त्योहार के दौरान वे भी अपने घरों में चले गए हैं।


डीएल रोड क्षेत्र में चला अभियान, बिजली भी गुल
आर्यनगर, डीएल रोड, मलीन बस्ती आदि क्षेत्र की सड़कों को चौड़ा करने के लिए कई घरों की चाहरदीवारी और कमरों की दीवारें भी जद में आ गई। ऐसे में जेसीबी मशीन से इसे तोड़ दिया गया। तोड़फोड़ की कार्रवाई के दौरान उस इलाकों की बिजली भी बंद कर दी गई, जहां अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में लोगों की परेशानी दोगुनी हो गई।
गौरतलब है कि 18 जून 2018 को हाईकोर्ट ने देहरादून शहर को अतिक्रमणमुक्त करने के निर्देश दिए थे। साथ ही तब मुख्य सचिव से चार सप्ताह के भीतर जवाब भी मांगा था। इसके तहत देहरादून की सभी मुख्य सड़कों के साथ ही संपर्क मार्गों से अतिक्रमण हटाया गया था। तब यह अभियान टास्क फोर्स ने 28 जून 2018 से अभियान शुरू किया था।
इसके बाद अतिक्रमण के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलता रहा। फिर काफी समय से इस ओर कार्रवाई ठप सी पड़ गई थी। अब एक बार फिर पहले दिन जोन- 3 में एडीएम सदर राम गोपाल बिनवाल के नेतृत्व में टीम ने बन्नू चौक से लोहिया नगर चन्दर नगर की ओर अभियान आरंभ कर दिया है।


ये हैं जोन
जोन एक : राजपुर रोड के दोनों छोर, राजपुर रोड व चकराता रोड में मध्य के इलाके, उपजिलाधिकारी मसूरी मनीष कुमार।
जोन दो : घंटाघर से लेकर चकराता रोड के दोनों छोर, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान
जोन दो-ए : प्रिंस चौक होते हुए सहारनपुर रोड के मध्य के इलाके, अपर नगर मजिस्ट्रेट मायादत्त जोशी।
जोन तीन : गांधी रोड, प्रिंस चौक होते हुए दोनों छोर, उपजिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल।
जोन चार : हरिद्वार रोड के दोनों छोर, उपजिलाधिकारी कालसी संगीता कन्नौजिया।
जोन चार-ए : हरिद्वार रोड व राजपुर रोड के मध्य के इलाके, उपजिलाधिकारी मुख्यालय प्रेमलाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page